- नेता जी सुभाष के जन्म दिवस पर उन्हें शत शंत नमन ...!! व सभी को हार्दिक शुभ कामनाएं !1931 में कांग अध्यक्ष बने नेताजी, गाँधी का नेहरु प्रेम आड़े न आता;तो देश का बंटवारा न होता, कश्मीर समस्या न होती, भ्रष्टाचार न होता,देश समस्याओं का भंडार नहीं, विपुल सम्पदा का भंडार होता(स्विस में नहीं)!-- तिलक संपादक युग दर्पण
- नेताजी सुभाषचन्द्र बोस (बांग्ला: সুভাষ চন্দ্র বসু शुभाष चॉन्द्रो बोशु) (23 जनवरी 1897 - 18 अगस्त, 1945 विवादित) जो नेताजी नाम से भी जाने जाते हैं, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी नेता थे। द्वितीय विश्वयुद्ध के समय, अंग्रेज़ों के विरुद्ध लड़ने के लिये, उन्होंने जापान के सहयोग से आज़ाद हिन्द फौज का गठन किया था। उनके द्वारा दिया गया जय हिन्द का नारा, भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया हैं।1944 में अमेरिकी पत्रकार लुई फिशर से बात करते हुए, महात्मा गाँधी ने नेताजी को देशभक्तों का देशभक्त कहा था। नेताजी का योगदान और प्रभाव इतना बडा था कि कहा जाता हैं कि यदि उस समय नेताजी भारत में उपस्थित रहते, तो शायद भारत एक संघ राष्ट्र बना रहता और भारत का विभाजन न होता। स्वयं गाँधीजी ने इस बात को स्वीकार किया था।[अनुक्रम 1 जन्म और कौटुंबिक जीवन, 2 स्वतंत्रता संग्राम में प्रवेश और कार्य, 3 कारावास, 4 यूरोप प्रवास, 5 हरीपुरा कांग्रेस का अध्यक्षप, 6 कांग्रेस के अध्यक्षपद से इस्तीफा, 7 फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना, 8 नजरकैद से पलायन, 9 नाजी जर्मनी में प्रवास एवं हिटलर से मुलाकात, 10 पूर्व एशिया में अभियान, 11 लापता होना और मृत्यु की खबर 11.1 टिप्पणी, 12 सन्दर्भ, 13 बाहरी कड़ियाँ,]जन्म और कौटुंबिक जीवननेताजी सुभाषचन्द्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा के कटक शहर में हुआ था। कटक शहर के प्रसिद्द वकील जानकीनाथ बोस व कोलकाता के एक कुलीन दत्त परिवार से आइ प्रभावती की 6 बेटियाँ और 8 बेटे कुल मिलाकर 14 संतानें थी। जानकीनाथ बोस पहले सरकारी वकील बाद में निजी तथा कटक की महापालिका में लंबे समय तक काम किया व बंगाल विधानसभा के सदस्य भी रहे थे। सुभाषचंद्र उनकी नौवीं संतान और पाँचवें बेटे थे।।स्वतंत्रता संग्राम में प्रवेश और कार्यकोलकाता के स्वतंत्रता सेनानी, देशबंधु चित्तरंजन दास के कार्य से प्रेरित होकर, सुभाष दासबाबू के साथ काम करना चाहते थे। इंग्लैंड से भारत वापस आने पर वे सर्वप्रथम मुम्बई गये और मणिभवन में 20 जुलाई, 1921 को महात्मा गाँधी से मिले। कोलकाता जाकर दासबाबू से मिले उनके साथ काम करने की इच्छा प्रकट की। दासबाबू उन दिनों अंग्रेज़ सरकार के विरुद्ध गाँधीजी के असहयोग आंदोलन का बंगाल में नेतृत्व कर रहे थे। उनके साथ सुभाषबाबू इस आंदोलन में सहभागी हो गए। 1922 में दासबाबू ने कांग्रेस के अंतर्गत स्वराज पार्टी की स्थापना की। विधानसभा के अंदर से अंग्रेज़ सरकार का विरोध करने के लिए,कोलकाता महापालिका का चुनाव स्वराज पार्टी ने लड़कर जीता। स्वयं दासबाबू कोलकाता के महापौर बन गए। उन्होंने सुभाषबाबू को महापालिका का प्रमुख कार्यकारी अधिकारी बनाया। सुभाषबाबू ने अपने कार्यकाल में कोलकाता महापालिका का पूरा ढाँचा और काम करने का ढंग ही बदल डाला। कोलकाता के रास्तों के अंग्रेज़ी नाम बदलकर, उन्हें भारतीय नाम दिए गए। स्वतंत्रता संग्राम में प्राण न्यौछावर करनेवालों के परिवार के सदस्यों को महापालिका में नौकरी मिलने लगी।बहुत जल्द ही, सुभाषबाबू देश के एक महत्वपूर्ण युवा नेता बन गए। पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ सुभाषबाबू ने कांग्रेस के अंतर्गत युवकों की इंडिपेंडन्स लिग शुरू की। 1928 में जब साइमन कमीशन भारत आया, तब कांग्रेस ने उसे काले झंडे दिखाए। कोलकाता में सुभाषबाबू ने इस आंदोलन का नेतृत्व किया। साइमन कमीशन को उत्तर देने के लिए, कांग्रेस ने भारत का भावी संविधान बनाने का काम 8 सदस्यीय आयोग को सौंपा। पंडित मोतीलाल नेहरू इस आयोग के अध्यक्ष और सुभाषबाबू उसके एक सदस्य थे। इस आयोग ने नेहरू रिपोर्ट प्रस्तुत की। 1928 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन पंडित मोतीलाल नेहरू की अध्यक्षता में कोलकाता में हुआ। इस अधिवेशन में सुभाषबाबू ने खाकी गणवेश धारण करके पंडित मोतीलाल नेहरू को सैन्य तरीके से सलामी दी। गाँधीजी उन दिनों पूर्ण स्वराज्य की मांग से सहमत नहीं थे। इस अधिवेशन में उन्होंने अंग्रेज़ सरकार से डोमिनियन स्टेटस माँगने की ठान ली थी। किन्तु सुभाषबाबू और पंडित जवाहरलाल नेहरू को पूर्ण स्वराजकी मांग से पीछे हटना स्वीकार नहीं था। अंत में यह तय किया गया कि अंग्रेज़ सरकार को डोमिनियन स्टेटस देने के लिए, 1 वर्ष का समय दिया जाए। यदि 1 वर्ष में अंग्रेज़ सरकार ने यह मॉंग पूरी नहीं की, तो कांग्रेस पूर्ण स्वराज की मांग करेगी। अंग्रेज़ सरकार ने यह मांग पूरी नहीं की। इसलिए 1930 में पंडित जवाहरलाल नेहरू की अध्यक्षता में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन जब लाहौर में हुआ, तब निश्चित किया गया कि 26 जनवरी का दिन स्वतंत्रता दिन के रूप में मनाया जाएगा।26 जनवरी, 1931 के दिन कोलकाता में राष्ट्रध्वज फैलाकर सुभाषबाबू एक विशाल मोर्चा का नेतृत्व कर रहे थे। तब पुलिस ने उनपर लाठी चलायी और उन्हे घायल कर दिया। जब सुभाषबाबू जेल में थे, तब गाँधीजी ने अंग्रेज सरकार से समझोता किया और सब कैदीयों को रिहा किया गया। किन्तु अंग्रेज सरकार ने सरदार भगत सिंह जैसे क्रांतिकारकों को रिहा करने से माना कर दिया। सुभाषबाबू चाहते थे कि इस विषय पर गाँधीजी अंग्रेज सरकार के साथ किया गया समझोता तोड दे। किन्तु गाँधीजी अपनी ओर से दिया गया वचन तोडने को राजी नहीं थे। भगत सिंह की फॉंसी माफ कराने के लिए, गाँधीजी ने सरकार से बात की। अंग्रेज सरकार अपने स्थान पर अडी रही और भगत सिंह और उनके साथियों को फॉंसी दी गयी। भगत सिंह को न बचा पाने पर, सुभाषबाबू गाँधीजी और कांग्रेस के नीतिओं से बहुत रुष्ट हो गए।कारावासअपने सार्वजनिक जीवन में सुभाषबाबू को कुल 11 बार कारावास हुआ। सबसे पहले उन्हें 1921में 6 माह का कारावास हुआ।1925 में गोपिनाथ साहा नामक एक क्रांतिकारी कोलकाता के पुलिस अधिक्षक चार्लस टेगार्ट को मारना चाहता था। उसने भूल से अर्नेस्ट डे नामक एक व्यापारी को मार डाला। इसके लिए उसे फॉंसी की सजा दी गयी। गोपिनाथ को फॉंसी होने के बाद सुभाषबाबू जोर से रोये। उन्होने गोपिनाथ का शव मॉंगकर उसका अंतिम संस्कार किया। इससे अंग्रेज़ सरकार ने यह निष्कर्ष किया कि सुभाषबाबू ज्वलंत क्रांतिकारकों से न केवल ही संबंध रखते हैं, बल्कि वे ही उन क्रांतिकारकों का स्फूर्तीस्थान हैं। इसी बहाने अंग्रेज़ सरकार ने सुभाषबाबू को गिरफतार किया और बिना कोई मुकदमा चलाए, उन्हें अनिश्चित कालखंड के लिए म्यानमार के मंडाले कारागृह में बंदी बनाया।5 नवंबर, 1925 के दिन, देशबंधू चित्तरंजन दास कोलकाता में चल बसें। सुभाषबाबू ने उनकी मृत्यू की सूचना मंडाले कारागृह में रेडियो पर सुनी।मंडाले कारागृह में रहते समय सुभाषबाबू का स्वास्थ्य बहुत खराब हो गया। उन्हें तपेदिक हो गया। परंतू अंग्रेज़ सरकार ने फिर भी उन्हें रिहा करने से मना कर दिया। सरकार ने उन्हें रिहा करने के लिए यह शर्त रखी की वे चिकित्सा के लिए यूरोप चले जाए। किन्तु सरकार ने यह तो स्पष्ट नहीं किया था कि चिकित्सा के बाद वे भारत कब लौट सकते हैं। इसलिए सुभाषबाबू ने यह शर्त स्वीकार नहीं की। अन्त में परिस्थिती इतनी कठिन हो गयी की शायद वे कारावास में ही मर जायेंगे। अंग्रेज़ सरकार यह खतरा भी नहीं उठाना चाहती थी, कि सुभाषबाबू की कारागृह में मृत्यू हो जाए। इसलिए सरकार ने उन्हे रिहा कर दिया। फिर सुभाषबाबू चिकित्सा के लिए डलहौजी चले गए।यूरोप प्रवासजब सुभाषबाबू यूरोप में थे, तब पंडित जवाहरलाल नेहरू की पत्नी कमला नेहरू का ऑस्ट्रिया में निधन हो गया। सुभाषबाबू ने वहाँ जाकर पंडित जवाहरलाल नेहरू को सांत्वना दिया।बाद में सुभाषबाबू यूरोप में विठ्ठल भाई पटेल से मिले। विठ्ठल भाई पटेल के साथ सुभाषबाबू ने पटेल-बोस विश्लेषण प्रसिद्ध किया, जिस में उन दोनों ने गाँधीजी के नेतृत्व की बहुत गहरी निंदा की। बाद में विठ्ठल भाई पटेल बीमार पड गए, तब सुभाषबाबू ने उनकी बहुत सेवा की। किन्तु विठ्ठल भाई पटेल का निधन हो गया।विठ्ठल भाई पटेल ने अपनी वसीयत में अपनी करोडों की संपत्ती सुभाषबाबू के नाम कर दी। किन्तु उनके निधन के पश्चात, उनके भाई सरदार वल्लभ भाई पटेल ने इस वसीयत को स्वीकार नहीं किया और उसपर अदालत में मुकदमा चलाया। यह मुकदमा जितकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने वह संपत्ती, गाँधीजी के हरिजन सेवा कार्य को भेट दे दी।हरीपुरा कांग्रेस का अध्यक्षपदइस अधिवेशन में सुभाषबाबू का अध्यक्षीय भाषण बहुत ही प्रभावी हुआ। किसी भी भारतीय राजकीय व्यक्ती ने शायद ही इतना प्रभावी भाषण कभी दिया हो।अपने अध्यक्षपद के कार्यकाल में सुभाषबाबू ने योजना आयोग की स्थापना की। पंडित जवाहरलाल नेहरू इस के अध्यक्ष थे। सुभाषबाबू ने बेंगलोर में विख्यात वैज्ञानिक सर विश्वेश्वरैय्या की अध्यक्षता में एक विज्ञान परिषद भी ली।1937 में जापान ने चीन पर आक्रमण किया। सुभाषबाबू की अध्यक्षता में कांग्रेस ने चिनी जनता की सहायता के लिए, डॉ द्वारकानाथ कोटणीस के नेतृत्व में वैद्यकीय पथक भेजने का निर्णय लिया। आगे चलकर जब सुभाषबाबू ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में जापान से सहयोग किया, तब कई लोग उन्हे जापान के हस्तक और फासिस्ट कहने लगे। किन्तु इस घटना से यह सिद्ध होता हैं कि सुभाषबाबू न तो जापान के हस्तक थे, न ही वे फासिस्ट विचारधारा से सहमत थे।कांग्रेस के अध्यक्षपद से त्यागपत्र1938 में गाँधीजी ने कांग्रेस अध्यक्षपद के लिए सुभाषबाबू को चुना तो था, किन्तु गाँधीजी को सुभाषबाबू की कार्यपद्धती पसंद नहीं आयी। इसी बीच युरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध के बादल छा गए थे। सुभाषबाबू चाहते थे कि इंग्लैंड की इस कठिनाई का लाभ उठाकर, भारत का स्वतंत्रता संग्राम अधिक तीव्र किया जाए। उन्होने अपने अध्यक्षपद की कार्यकाल में इस तरफ कदम उठाना भी शुरू कर दिया था। गाँधीजी इस विचारधारा से सहमत नहीं थे।1939 में जब नया कांग्रेस अध्यक्ष चुनने का वक्त आया, तब सुभाषबाबू चाहते थे कि कोई ऐसी व्यक्ती अध्यक्ष बन जाए, जो इस मामले में किसी दबाव के सामने न झुके। ऐसी कोई दुसरी व्यक्ती सामने न आने पर, सुभाषबाबू ने खुद कांग्रेस अध्यक्ष बने रहना चाहा। किन्तु गाँधीजी अब उन्हे अध्यक्षपद से हटाना चाहते थे। गाँधीजीने अध्यक्षपद के लिए पट्टाभी सितारमैय्या को चुना। कविवर्य रविंद्रनाथ ठाकूर ने गाँधीजी को पत्र लिखकर सुभाषबाबू को ही अध्यक्ष बनाने की विनंती की। प्रफुल्लचंद्र राय और मेघनाद सहा जैसे वैज्ञानिक भी सुभाषबाबू को फिर से अध्यक्ष के रूप में देखना चाहतें थे। किन्तु गाँधीजी ने इस मामले में किसी की बात नहीं मानी। कोई समझोता न हो पाने पर, बहुत वर्षों के बाद, कांग्रेस अध्यक्षपद के लिए चुनाव लडा गया।सब समझते थे कि जब महात्मा गाँधी ने पट्टाभी सितारमैय्या का साथ दिया हैं, तब वे चुनाव आसानी से जीत जाएंगे। किन्तु वास्तव में, सुभाषबाबू को चुनाव में 1580 मत मिल गए और पट्टाभी सितारमैय्या को 1377 मत मिलें। गाँधीजी के विरोध के बाद भी सुभाषबाबू 203 मतों से यह चुनाव जीत गए।किन्तु चुनाव के निकाल के साथ बात समाप्त नहीं हुई। गाँधीजी ने पट्टाभी सितारमैय्या की हार को अपनी हार बताकर, अपने साथीयों से कह दिया कि यदि वें सुभाषबाबू के नीतिओं से सहमत नहीं हैं, तो वें कांग्रेस से हट सकतें हैं। इसके बाद कांग्रेस कार्यकारिणी के 14 में से 12 सदस्यों ने त्यागपत्र दे दिया। पंडित जवाहरलाल नेहरू तटस्थ रहें और अकेले शरदबाबू सुभाषबाबू के साथ बनें रहें।फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना3 मई, 1939 के दिन, सुभाषबाबू नें कांग्रेस के अंतर्गत फॉरवर्ड ब्लॉक के नाम से अपनी पार्टी की स्थापना की। कुछ दिन बाद, सुभाषबाबू को कांग्रेस से निकाला गया। बाद में फॉरवर्ड ब्लॉक अपने आप एक स्वतंत्र पार्टी बन गयी।द्वितीय विश्वयुद्ध शुरू होने से पहले से ही, फॉरवर्ड ब्लॉक ने स्वतंत्रता संग्राम अधिक तीव्र करने के लिए, जनजागृती शुरू की। इसलिए अंग्रेज सरकार ने सुभाषबाबू सहित फॉरवर्ड ब्लॉक के सभी मुख्य नेताओ को कैद कर दिया। द्वितीय विश्वयुद्ध के समय सुभाषबाबू जेल में निष्क्रिय रहना नहीं चाहते थे। सरकार को उन्हे रिहा करने पर बाध्य करने के लिए सुभाषबाबू ने जेल में आमरण उपोषण शुरू कर दिया। तब सरकार ने उन्हे रिहा कर दिया। किन्तु अंग्रेज सरकार यह नहीं चाहती थी, कि सुभाषबाबू युद्ध काल में मुक्त रहें। इसलिए सरकार ने उन्हे उनके ही घर में नजरकैद कर के रखा।नजरकैद से पलायननजरकैद से निकलने के लिए सुभाषबाबू ने एक योजना बनायी। 16 जनवरी, 1941 को वे पुलिस को चकमा देने के लिये एक पठान मोहम्मद जियाउद्दीन का भेष धरकर, अपने घर से भाग निकले। शरदबाबू के बडे बेटे शिशिर ने उन्हे अपनी गाडी से कोलकाता से दूर, गोमोह तक पहुँचाया। गोमोह रेल्वे स्टेशन से फ्रंटियर मेल पकडकर वे पेशावर पहुँचे। पेशावर में उन्हे फॉरवर्ड ब्लॉक के एक सहकारी, मियां अकबर शाह मिले। मियां अकबर शाह ने उनकी भेंट, कीर्ती किसान पार्टी के भगतराम तलवार से कर दी। भगतराम तलवार के साथ में, सुभाषबाबू पेशावर से अफ़्ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल की ओर निकल पडे। इस सफर में भगतराम तलवार, रहमतखान नाम के पठान बने थे और सुभाषबाबू उनके गूंगे-बहरे चाचा बने थे। पहाडियों में पैदल चलते हुए उन्होने यह यात्रा कार्य पूरा किया।काबुल में सुभाषबाबू 2 माह तक उत्तमचंद मल्होत्रा नामक एक भारतीय व्यापारी के घर में रहे। वहाँ उन्होने पहले रूसी दूतावास में प्रवेश पाना चाहा। इस में असफल रहने पर, उन्होने जर्मन और इटालियन दूतावासों में प्रवेश पाने का प्रयास किया। इटालियन दूतावास में उनका प्रयास सफल रहा। जर्मन और इटालियन दूतावासों ने उनकी सहायता की। अन्त में ओर्लांदो मात्सुता नामक इटालियन व्यक्ति बनकर, सुभाषबाबू काबुल से रेल्वे से निकलकर रूस की राजधानी मॉस्को होकर जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुँचे।नाजी जर्मनी में प्रवास एवं हिटलर से मुलाकातबर्लिन में सुभाषबाबू सर्वप्रथम रिबेनट्रोप जैसे जर्मनी के अन्य नेताओ से मिले। उन्होने जर्मनी में भारतीय स्वतंत्रता संगठन और आजाद हिंद रेडिओ की स्थापना की। इसी बीच सुभाषबाबू, नेताजी नाम से जाने जाने लगे। जर्मन सरकार के एक मंत्री एडॅम फॉन ट्रॉट सुभाषबाबू के अच्छे दोस्त बन गए।कई वर्ष पूर्व हिटलर ने माईन काम्फ नामक अपना आत्मचरित्र लिखा था। इस पुस्तक में उन्होने भारत और भारतीय लोगों की बुराई की थी। इस विषय पर सुभाषबाबू ने हिटलर से अपनी नाराजी व्यक्त की। हिटलर ने अपने किये पर क्षमा माँगी और माईन काम्फ की अगली आवृत्ती से वह परिच्छेद निकालने का वचन दिया।अंत में, सुभाषबाबू को पता चला कि हिटलर और जर्मनी से उन्हे कुछ और नहीं मिलने वाला हैं। इसलिए 8 मार्च, 1943 के दिन, जर्मनी के कील बंदर में, वे अपने साथी अबिद हसन सफरानी के साथ, एक जर्मन पनदुब्बी में बैठकर, पूर्व एशिया की तरफ निकल गए। यह जर्मन पनदुब्बी उन्हे हिंद महासागर में मादागास्कर के किनारे तक लेकर आई। वहाँ वे दोनो खूँखार समुद्र में से तैरकर जापानी पनदुब्बी तक पहुँच गए। द्वितीय विश्वयुद्ध के काल में, किसी भी दो देशों की नौसेनाओ की पनदुब्बीयों के बीच, नागरिको की यह एकमात्र बदली हुई थी। यह जापानी पनदुब्बी उन्हे इंडोनेशिया के पादांग बंदर तक लेकर आई।पूर्व एशिया में अभियानपूर्व एशिया पहुँचकर सुभाषबाबू ने सर्वप्रथम, वयोवृद्ध क्रांतिकारी रासबिहारी बोस से भारतीय स्वतंत्रता परिषद का नेतृत्व सँभाला। सिंगापुर के फरेर पार्क में रासबिहारी बोस ने भारतीय स्वतंत्रता परिषद का नेतृत्व सुभाषबाबू को सौंप दिया।जापान के प्रधानमंत्री जनरल हिदेकी तोजो ने, नेताजी के व्यक्तित्व से प्रभावित होकर, उन्हे सहकार्य करने का आश्वासन दिया। कई दिन पश्चात, नेताजी ने जापान की संसद डायट के सामने भाषण किया।21 अक्तूबर, 1943 के दिन, नेताजी ने सिंगापुर में अर्जी-हुकुमत-ए-आजाद-हिंद (स्वाधीन भारत की अंतरिम सरकार) की स्थापना की। वे स्वयं इस सरकार के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और युद्धमंत्री बने। इस सरकार को कुल 9 देशों ने मान्यता दी। नेताजी आज़ाद हिन्द फौज के प्रधान सेनापति भी बन गए।आज़ाद हिन्द फौज में जापानी सेना ने अंग्रेजों की फौज से पकडे हुए भारतीय युद्धबंदियों को भर्ती किया गया। आज़ाद हिन्द फ़ौज में औरतो के लिए झाँसी की रानी रेजिमेंट भी बनायी गयी।पूर्व एशिया में नेताजी ने अनेक भाषण करके वहाँ स्थायिक भारतीय लोगों से आज़ाद हिन्द फौज में भरती होने का और उसे आर्थिक सहायता करने का आवाहन किया। उन्होने अपने आवाहन में संदेश दिया तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूँगा।द्वितीय विश्वयुद्ध के बीच आज़ाद हिन्द फौज ने जापानी सेना के सहयोग से भारत पर आक्रमण किया। अपनी फौज को प्रेरित करने के लिए नेताजी ने चलो दिल्ली का नारा दिया। दोनो फौजो ने अंग्रेजों से अंदमान और निकोबार द्वीप जीत लिए। यह द्वीप अर्जी-हुकुमत-ए-आजाद-हिंद के अनुशासन में रहें। नेताजी ने इन द्वीपों का शहीद और स्वराज द्वीप ऐसा नामकरण किया। दोनो फौजो ने मिलकर इंफाल और कोहिमा पर आक्रमण किया। किन्तु बाद में अंग्रेजों का पलडा भारी पडा और दोनो फौजो को पिछे हटना पडा।जब आज़ाद हिन्द फौज पिछे हट रही थी, तब जापानी सेना ने नेताजी के भाग जाने की व्यवस्था की। परंतु नेताजी ने झाँसी की रानी रेजिमेंट की लडकियों के साथ सैकडो मिल चलते जाना पसंद किया। इस प्रकार नेताजी ने सच्चे नेतृत्व का एक आदर्श ही बनाकर रखा।6 जुलाई, 1944 को आजाद हिंद रेडिओ पर अपने भाषण के माध्यम से गाँधीजी से बात करते हुए, नेताजी ने जापान से सहायता लेने का अपना कारण और अर्जी-हुकुमत-ए-आजाद-हिंद तथा आज़ाद हिन्द फौज की स्थापना के उद्येश्य के बारे में बताया।अपनी जंग के लिए उनका आशिर्वाद माँगा । ।लापता होना और मृत्यु की खबरद्वितीय विश्वयुद्ध में जापान की हार के बाद, नेताजी को नया रास्ता ढूँढना आवश्यक था। उन्होने रूस से सहायता माँगने का निश्चय किया था।दुर्घटनाग्रस्त हवाई जहाज में नेताजी के साथ उनके सहकारी कर्नल हबिबूर रहमान थे। उन्होने नेताजी को बचाने का निश्च्हय किया, किन्तु वे सफल नहीं रहे। फिर नेताजी की अस्थियाँ जापान की राजधानी तोकियो में रेनकोजी नामक बौद्ध मंदिर में रखी गयी।स्वतंत्रता के पश्चात, भारत सरकार ने इस घटना की जाँच करने के लिए, 1956 और 1977 में 2 बार एक आयोग को नियुक्त किया। दोनो बार यह परिणाम निकला की नेताजी उस विमान दुर्घटना में ही मारे गये थे। किन्तु जिस ताइवान की भूमि पर यह दुर्घटना होने की सूचना थी, उस ताइवान देश की सरकार से तो, इन दोनो आयोगो ने बात ही नहीं की।1999 में मनोज कुमार मुखर्जी के नेतृत्व में तीसरा आयोग बनाया गया। 2005 में ताइवान सरकार ने मुखर्जी आयोग को बता दिया कि 1945 में ताइवान की भूमि पर कोई हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हुआ ही नहीं था। 2005 में मुखर्जी आयोग ने भारत सरकार को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिस में उन्होने कहा, कि नेताजी की मृत्यु उस विमान दुर्घटना में होने का कोई प्रमाण नहीं हैं। किन्तु भारत सरकार ने मुखर्जी आयोग की रिपोर्ट को अस्वीकार कर दिया।18 अगस्त, 1945 के दिन नेताजी कहाँ लापता हो गए और उनका आगे क्या हुआ, यह भारत के इतिहास का सबसे बडा अनुत्तरित रहस्य बन गया हैं।देश के अलग-अलग भागों में आज भी नेताजी को देखने और मिलने का दावा करने वाले लोगों की कमी नहीं है। फैजाबाद के गुमनामी बाबा से लेकर छत्तीसगढ़ के रायगढ़ तक में नेताजी के होने को लेकर कई दावे हुये हैं किन्तु इनमें से सभी की प्रामाणिकता संदिग्ध है। छत्तीसगढ़ में तो सुभाष चंद्र बोस के होने को लेकर मामला राज्य सरकार तक गया। हालांकि राज्य सरकार ने इसे हस्तक्षेप योग्य नहीं मानते हुये मामले की फाइल बंद कर दी।टिप्पणी
- कोई भी व्यक्ति कष्ट और बलिदान के माध्यम असफल नहीं हो सकता, यदि वह पृथ्वी पर कोई चीज गंवाता भी है तो अमरत्व का वारिस बन कर काफी कुछ प्राप्त कर लेगा।...सुभाष चंद्र बोस
- एक मामले में अंग्रेज बहुत भयभीत थे। सुभाषचंद्र बोस, जो उनके सबसे अधिक दृढ़ संकल्प और संसाधन वाले भारतीय शत्रु थे, ने कूच कर दिया था।...क्रिस्टॉफर बेली और टिम हार्पर
- सन्दर्भ
- अब छत्तीसगढ़ में सुभाष चंद्र बोस
- आज़ाद भारत में आज़ाद हिंद
- ''नेताजी की हत्या का आदेश दिया था
- बाहरी कड़ियाँ
- नेताजी से जुड़े दस्तावेज सार्वजनिक करे सरकार
- नेताजी सुभाष: सत्य की अनवरत तलाश
- भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के कर्ण
- सुभाषचंद्र बोस : संक्षिप्त परिचय (वेबदुनिया)
- नेताजी सुभाषचन्द्र बोस - आजादी के महानायक
- राष्ट्र गौरव सुभाष: नेताजी से जुड़े वे तथ्य और प्रसंग, जिन्हें हर भारतीय को- खासकर, युवा पीढ़ी को- जानना चाहिए, मगर दुर्भाग्यवश जान नहीं पाते हैं
रविवार, 23 जनवरी 2011
नेताजी सुभाषचन्द्र बोस का जीवन
शनिवार, 22 जनवरी 2011
26 जनवरी गणतंत्र दिवस की एकता यात्रा व विरोध के स्वरों का निहितार्थ
सोमवार, 17 जनवरी 2011
स्वभाषा और देशप्रेम ----------------------------------------------------- विश्वमोहन तिवारी, एयर वाइस मार्शल,(से .नि .)
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‘स्वभाषा’ शब्द में हमारे राष्ट्र के सभी प्रदेशों की मातृभाषाएं सम्मिलित हैं।मातृभाषा तथा राष्ट्रप्रेम पर विचार करने के लिये बहुत सक्षेप में भाषा तथा राष्ट्र की अवधारणाओं पर विचार आवश्यक है।यह एक विचित्र सत्य है, इस सारे विश्व में अनोखा है, कि भारत राष्ट्र एक या दो अपवादों को छोड़कर हमेशा अनेक राजनैतिक देशों या प्रदेशों में बँटा रहा है, यद्यपि उनमें से महत्वाकांक्षी राजाओं का ध्येय समस्त भारत पर राज्य करना होता था।उदाहरणार्थ तमिल प्रदेश के एक राजा के नाम में ही यह स्पष्ट था कि वे हिमालय से लेकर दक्षिण– समुद्री तट तक के राजा है।
जब मै स्कूल में भारत के अनेकों देशों प्रदेशों के राज्यों के इतिहास पढ़ता था तब भी मेरे मन में यह विचार नहीं आया था कि भारत एक राष्ट्र नहीं रहा।1958 में वायुसेना के अंगे्रजी से प्रभावित मित्र बोले कि भारत, आज जैसे भौगोलिक रूप में एक राष्ट्र कभी नहीं था, और न होता, वह तो अंग्रेजी ने हमें भारत प्रदान किया है।उस समय में उनसे असहमत होते हुए उन्हे कुछ तर्क नही दे पाया।किन्तु थोड़ा सा सोचने पर याद आया कि आदि शंकराचार्य क्यों भारत की चारों दिशाओं में, आज से 1100–1200 वर्ष पूर्व की कठिन तथा खतरनाक परिस्थितियों में, गये और चार धाम या तीर्थ स्थान स्थापित किये, फिर वे कश्मीर भी गये, क्यों ? कहीं न कहीं, उन राज्यों की विभिन्न सीमाओं के बावजूद, उस महापुरूष ने आदिकाल से चली आ रही राष्ट्रीय एकता को देखा था और तत्कालीन विदेशी आक्रमणों के कारण, सम्भवतः उसने सोचा कि उस अदृश्य, भावनात्मक, सांस्कृतिक राष्ट्रीय एकता को कुछ भौतिक प्रतीक दे दिये जायेंऌ और अपने परिवार तथा प्राणों की चिन्ता न करता हुआ वह एक असंभव सा कार्य कर गया। भारतीयों की राष्ट्र की अवधारणा मूलतः भावनात्मक है, सांस्कृतिक है। यदि किसी राष्ट्र के नागरिकों में भावनात्मक और सांस्कृतिक एकता की भावना नहीं है तब वे राष्ट्र शक्ति बल पर बनाये जाने के बाद भी टूट जाते हैं, बंग्ला देश, यू .एस ..एस .आर आदि उदाहरण ताजे हैंऌ और यदि हो तब शक्ति द्वारा तोड़ेजाने के बाद भी एक हो जते हैं, यथा जर्मनी। कुछ लोग संभवतः कहना चाहे ं कि भारतीयों की राष्ट्र की अवधारणा आध्यात्मिक भी है, तब मेैै कहूंगा कि आध्यात्मिक दृष्टि से तो भारतीय ‘उदारचरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम्’ है।
भाषा क्या है ? अधिकांश लोग समझते हैं कि भाषा तो समाज में विचारों के आदान प्रदान का माध्यम है।भाषा की यह परिभाषा तो वैसी हुई कि वृक्ष पीड़, पत्ते, फूल तथा फल का योग है – चूँकि जड़ दिखती नही है उसे भूल गये।भाषा न केवल विचारों को अभिव्यक्त करने का माध्यम है, वरन विचारों, अवधारणाओं, भावनाओं, कल्पनाओं के निर्माण तथा सृजन का माध्यम भी है।आप क्या क्या सोचते हैं और वैसा क्यों सोचते हैं इसमें भी भाषा का बहुत बड़ा हाथ है।साथ ही यह भी सत्य है कि विचार, अवधारणाएं, कल्पनाएं, भावनाएं भी भाषा को पनपाती हैं, विकसित करती है – अर्थात भाषा तथा मन की क्रियाओं में अन्योनाश्रित सम्बंध है।भाषा तथा उस भाषा का समाज, इन दोनो में भी अन्योनाश्रित सम्बंध है, समाज के इतिहास से तथा समाज के भविष्य से भाषा का गहरा सम्वंध रहता है।भाषा संस्कृति की शांतिवाहिनी है।
भाषा और विचार के सम्बंध में पाश्चात्य सोचके अनुसार, मध्ययुग में यह धारणा थी कि विचार तो बौद्धिक क्षमता के ढॉंचे में अन्दर बने पडे. रहते हैं, बस अभिव्यक्ति के समय उन विचारों के लिये शब्द ढूँढ़कर दिये जाते है। जब कि आधुनिक अवधारणा यह है कि विचार का बौद्धिक ढॉचा भी भाषा बनाती है, अर्थात यहॉ तक कि तार्किक सोचने का ढॉचा भी भाषा पर आधारित रहता है। इसलिये मिन्न भाषाओं में न केवल विचार भिन्न होते है, वरन उनको विचारने की शैली भी भिन्न होती है, बल्कि उनका ‘विश्वदर्शन’ भी मिन्न होता है ।हम अपने देश को पितृभूमि न कहकर मातृभूमि कहते हैं।जब हम पृथ्वी को या देश को माता कहते हैं तब उसके प्रति श्रद्धा, प्रेम और आत्मीयता अपने आप आ जाती है।
भाषा सीखना अत्यंत कठिन काम है, यह आपको तब मालूम पडे.गा जब आप अपनी मातृभाषा के अतिरिक्त कोई विदेशी भाषा सीखेंगे, स्व भाषा सीखने में अर्थात हमारी अन्य राष्ट्रभाषाएं सीखने में यह कठिनाई कम होगीहृ।तब क्या यह आश्चर्य नहीं कि हम मातृभाषा हॅसते, रोते, खेलते कूदते सीख जाते हैं, यह इसलिए कि मातृभाषा हम जीवन जीते हुए सीखते हैं और हमारी बुद्धि में भाषा के, बोलचाल के वाक्यों को सुनकर व्याकरण स्वयं बनाने या समझने की ताकत है।किन्तु यह क्षमता एक व्याकरण बनाने के बाद कम हो जाती है, इसीलिए दूसरी भाषा सीखना कठिनतर हो जाता है।और जब दो भाषाएं एक साथ बच्चे को सीखना पड़े तो, दोनों भाषाओं की व्याकरण के विषय में वह अक्सर भ्रमित रहता है – आप आजकल अपने बच्चों में यह भ्रम स्वयं देख रहे होंगे।
भाषा में ‘रचनाशीलता’ का तत्त्व बहुत अधिक रहता है।किन्तु यह रचनाशीलता व्यक्ति की भाषा में पैठ की गहराई पर निर्भर करती है, इसलिये स्वाभाविक है कि स्व विकसित मातृभाषा में व्यक्ति सर्वाधिक रचनाशील हो सकता है।इसके उदाहरण के लिये हम अपनी तुलना इज़राएल जैसे छोटे से देश से करें तो देखेंगे कि मात्र सन 1948 से उसने विज्ञान में ग्यारह नोबेल पुरस्कार जीते हैं और हमने विदेशी भाषा में पढ़ते हुए विगत डेढ .सौ वर्षों में मात्र एक ॐ इज़राएल अपनी भाषा में न केवल शिक्षा वरन सारा जीवन जीता है।
भाषा संस्कृति का सर्वाधिक महत्वपूर्ण अंग है। संस्कृति वह है जो संस्कार डालती है, संस्कृति वह क्षमताएं हैं जो हमें समाज से, हमारे जीवन के सभी आवश्यक कारकों के विषय में, विश्व में या समाज में जीवन यापन के लिये मिलती हैं।इनमें जीवनमूल्यों का सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्थान है, उदाहरणार्थ, हम भारतवासी, पाश्चात्य शिक्षा द्वारा ग्रसे जाने से पूर्व, स्वभावतया पदार्थवादी न होकर अध्यात्मवादी हुआ करते थे, अब हम होते तो पदार्थवादी हैं, कहें चाहे जो कुछ।क्या कोई देशप्रेमी सचमुच में चाहेगा कि हम अपनी सदियों से प्रमाणित जीवन्त संस्कृति को छोड़कर अधकचरी पाश्चात्य भोगवादी संस्कृति अपना लें ! यह विदेशी भाषा का प्रभाव तो है।
हम देखते हैं जीवन, राष्ट्र और जीवनमूल्यों का संस्कृति तथा भाषा से अटूट तथा गहरा संबन्ध है, तब इसमें क्या आश्चर्य कि विजेता अपने उपनिवेशों में साम, दाम, दण्ड, भेद से उपनिवेश की संस्कृति और भाषा पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष आक्रमण कर अपनी संस्कृति लाद देते हैं।लार्ड मैकाले ने इसी उद्देश्य से अंग्रेजी को थोपकर हममें से अधिकांश को गुल्लाम बन लिय।ॐ क्या हम उनके सफल आक्रमण से अब भी बचना चाहेंगे, यदि हां, तब कैसे बचेंगे ? जब हमें अपनी संस्कृति का ज्ञान हो, हम उसमें पले ढले हों, तभी हम अपनी संस्कृति की, अपने राष्ट्र की रक्षा कर सकेंगे, उसकी पहचान बनाकर रख सकेंगे।और जब नर्सरी से ही हम अंग्रेजी माध्यम में पढ़ेंगे तब तो हम कहने के लिये राष्ट्र प्रेम की दुहाई देते रहेंगे किन्तु विदेशी संस्कृति में ढलते जाएंगे और अपनी पहचान खोकर राष्ट्र की पहचान भी खो देंगे और विदेश का उपनिवेश बनकर शान से रहेंगे, वैसे ही जैसे एक गुलाम अपने स्वामी का ‘इंपोर्टैड थ्री पीस सूट’ पहनकर शान से इठलाकर चलता है।
विश्वमोहन तिवारी, एयर वाइस मार्शल (से . नि .) ई 143, सैक्टर 21, नौएडा, 201301